सूरज को चुने के लिए तैयार नासा का नया अंतरिक्ष यान. पूरी हो चुकी लॉन्चिंग की तयारी.

नमस्कार दोस्तों,
नासा का अंतरिक्ष यान सूरज तक पहुंचने के लिए तैयार है. सूरज के तापमान और वातावरण को टटोलने के उद्देश्य से डेढ़ अरब डॉलर से तैयार नासा के अंतरिक्षयान के लॉन्च होने का काउंटडावन शुरू हो चूका है. ये अंतरिक्षयान 11 अगस्त यानी की शनिवार के दिन लॉन्च किया जाएगा. एक कार के आकार का यह सूर्य मिशन का अंतरिक्ष यान ‘पारकर सोलर प्रोब’ शनिवार तड़के फ्लोरिडा के केप केनवरल से डेल्टा 4 हैवी राकेट के साथ लॉन्च किया जाएगा.

 

Third party image reference
कार के आकार का यह अंतरिक्ष यान सीधे सूर्य के कोरोना का चक्कर लगाएगा. स्थानीय समयानुसार ये ठीक 3 बजकर 33 मिनट पर शुरू हो जाएगा. इस यान को साढे़ चार इंच (11.43 सेंटीमीटर) मोटी ऊष्मा रोधी शील्ड से सुरक्षित किया गया है, जो इसे सूर्य के तापमान से बचाएगी.

 

Third party image reference
इस यान का मुख्य लक्ष्य सूर्य की सतह के आस-पास के असामान्य वातावरण के रहस्यों का पता लगाना है. सूर्य की सतह के ऊपर का क्षेत्र (कोरोना) का तापमान सूर्य की सतह के तापमान से करीब 300 गुना ज्यादा है. इस परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों में से एक जस्टिन कास्पर ने कहा है कि पारकर सोलर प्रोब इस बारे में पूर्वानुमान लगाने में बेहतर मददगार साबित होगा कि सौर हवाओं में विचलन कब पृथ्वी को प्रभावित कर सकता है.

 

Third party image reference
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s