ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम से जिस धुआँधार शुरुआत की उम्मीद की जा रही थी, ठीक उसके विपरीत प्रदर्शन कर विराट  की टीम ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को निराश कर दिया. ब्रिस्बेन में मेजबान टीम  ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक टी-20  मैच में भारत को चार रनों से मात दे दी। इस मैच में शुरुआत से लेकर अंत तक टीम इंडिया ने कई गलतियां की जिसके परिणाम स्वरुप भारतीय विराट टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

आइये ब्रिस्बेन में खेले जाने वाले इस मैच में भारत की हार की वजहों पर एक नज़र डालते हैं….. 


ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

1. डकवर्थ लुइस नियम बानी टीम इंडिया के हार  की पहली वजह.
ब्रिस्बेन टी-20 मैच के दौरान अचानक शुरू हुई बारिश, एक मुख्य  खलनायक की तरह भारतीय टीम की हार की मुख्य वजह बनी। मैच शुरू होने के बाद 16 .1  ओवर में  बारिश शुरू हो गई जिसके कुछ देर बाद मुकाबला एक बार फिर शुरू किया गया लेकिन अंपायरोँ ने इसे 20 ओवरों की जगह 17 ओवरों का कर दिया. जिसमे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 17 ओवरोँ में चार विकेट गवा कर 158 रन बनाये। डकवर्थ लुइस नियम के तहत भारत को जीत के लिए 17 ओवर में 174 रनों का रिवाइज्ड टारगेट मिला। गाबा के मैदान पर भारत के सामने 174 रनों का लक्ष्य बहोत मुश्किल साबित हुआ और भारतीय टीम अपने लक्ष्य के लिए जूझते हुए 17 ओवर में 7 विकेट गवां कर 169 रन ही बना पाई और केवल चार  रन के लिए जीती हुई बाज़ी हार गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया टीम ने डकवर्थ नियम का फायदा लेते हुए यह मैच अपने नाम कर लिया.

ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत


2. ग्लेन मैक्सवेल की धुंवाधार  बल्लेबाज़ी. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी टीम के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 46 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में 24 गेंदों का सामना किया और चार छक्के लगाए, जिसमे ग्लेन ने सिर्फ कुणाल पंड्या के एक ओवर में ही लगातार तीन छक्के लगाए। मैक्सवेल की पारी भारतीय टीम के लिए काफी खतरनाक  साबित हुई। ग्लेन मैक्सवेल और मार्क्स स्टोइनिस की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया 158 रन तक पहुंच गया और साथ ही थोड़ी बहोत जो कसर बाकी रह गई थी उसे डकवर्थ लुइस ने पूरी कर दी।

ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

3 . रोहित शर्मा का आउट होना :

किसी भी टीम को जब कोई बड़ा लक्ष्य हासिल कारन होता है, तो उसके ओपनिंग बल्लेबाज़ों पर बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी होती है। यही वजह है की  पांचवे ही ओवर पर रोहित शर्मा  का आउट हो जाना टीम इंडिया के लिए काफी घातक सिद्ध हुआ। अगर रोहित टिक कर एक बड़ी  पारी खेलते तो नतीजा भारत के पक्ष में हो सकता था।

ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

4. राहुल का नम्बर 3 और कोहली का नम्बर 4 पर उतरना। 


इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने  दांव खेला, कोहली खुद नम्बर चार पर बैटिंग करने आये और अपने से पहले राहुल को नम्बर तीन पर भेज दिया। राहुल ने 12 गेंद पर 13 रन बनाय
े और आउट हो गए, इसके बाद जब कोहली नम्बर 4 पर बैटिंग करने आये तो सेट होने से पहले ही वह पॅवेलियन लौट गए। कोहली का यह फैसला टीम  इंडिया पर भारी पड़ गया। अगर कोहली खुद नम्बर तीन पर खेलते हो उन्हें सेट होने के लीये थोड़ा समय मिलता।

ब्रिस्बेन में इन 5 कारणों से हारा भारत, कंगारुओं ने छीनी जीत

5 . .आखरी ओवर में कार्तिक और पंड्या का आउट होना।

मैच काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच  चूका था और आखरी ओवर में भारत  को जीत के लिए तेरह रन चाहिए थे, लेकिन दिनेश कार्तिक और कुणाल पंड्या के रूप में लगातार विकेट गिरने की वजह से भारत जीत से केवल चार रन दूर रह गया। आखरी ओवर में स्टोइनिस ने लगातार तीसरी और चौथी  गेंद पर लगातार क्रमशः पंड्या और कार्तिक को आउट कर इस मैच की जीत को अपने नाम कर लिया।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s