भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में आज टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के ताजा स्कोर व लाइव अपडेट्स के लिए यहां जुड़े रहिए।

India vs Australia 1st T20 LIVEनमस्कार  दोस्तों,

टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज भारत और आस्ट्रेलिया के बीच गाबा मैदान में खेला जा रहा है। इस खेल के साथ ही आज भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आगाज भी हो  गया है।  विराट कोहली के मार्गदर्शन के साथ आज भारतीय क्रिकेट टीम, एक नया इतिहास रचने के इरादे से  गाबा मैदान पर उतरेगी। टीम इंडिया अगर आज पहले टी-20  मैच में अपनी जीत दर्ज़ कराने में कामयाब हो जाती है तो यह आस्ट्रेलिया के जमीन पर भारतीय क्रिकेट टीम की लगातार पांचवी जीत होगी।  जो की इससे पहले कोई अन्य देश की टीम ऐसा नहीं कर पाई. भारत ने इससे पहले 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 सीरीज का अंतिम मैच जबकि 2015 -16  के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-२० सीरीज के तीनो मैच जीते थे. इन पुराने आंकड़ों को देखते हुए विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम का हौसला काफी बुलंद नज़र आ रहा है।  इसके विपरीत आस्ट्रेलिया की टीम को हाल ही में दक्षिण आफ्रिका के खिलाफ खेले गए मैच में काफी शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है।  जिस वजह से ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान आरोन फिंच काफी चिंतित नज़र आ रहे हैं।
इस मैच के ताज़ा अपडेट के मुताबिक भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया है।  मंगलवार को जारी बारह सदस्यीय टीम में यजुवेंद्र चहल को अंतिम एकादश में शामिल होने का मौका नहीं मिला है। वहीँ ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण आफ्रिका के खिलाफ खेले एक मात्र टी-20 मैच  की टीम में बदलाव किया है।
टॉस हारने के  बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ओपनर के रूप में कप्तान आरोन  फिंच  और डी आर्कि शार्ट, मैदान पर उतरे। खबर लिखे जाने  तक ऑस्ट्रेलिया ने 16.1 ओवर में 3 विकेट खोकर 153 रन बना लिए हैं।  मैक्सवेल 23 गेंद में 46* रन और मार्क स्टाइनिस 18 गेंद में 31 रन बनाकर खेल रहे हैं।
दोनों खिलाडियों के बीच चौथे विकेट के लिए 36 गेंद में 78* रनों की साझेदारी हो गई है। ऑस्ट्रेलिआ ने 7.3 ओवर में अपने 50 रन पुरे किए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने 12. 5 ओवर में अपने 100 रन के आंकड़े को पार किया। मौसम में आई खराबी के चलते हो रही बारिश ने खेल में विराम लगा दिया है।  इसी गाबा मैदान पर दक्षिण आफ्रिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच को भी बारिश के ही कारण 10-10 ओवर का कर दिया गया था.
मैक्सवेल ने छुड़ाए कुणाल के छक्के 
 
ग्लैन मैक्सवेल ने कुणाल पंड्या के एक ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े ।  उन्होंने 14 वे ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर कुणाल की गेंद को सीधे बाउंड्री के पार पहुँचा  दिया। इस ओवर में उन्होंने 23 रन बनाये. इस दौरान उन्होंने स्टेनिस के साथ 22 गेंदों में ५० रन की साझेदारी भी चौथे विकेट के लिए पूरी की।
कुलदीप ने कंगारुओं को दिए दोहरे झटके।  
 
कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर की तरफ ले जा रहे कप्तान आरोन फिंच और क्रिस लीन  का शिकार किया। पहले तो उन्होंने नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर खलील के हाथों फिंच को लपकवाया और फिर ग्यारहवें ओवर की पहली गेंद पर क्रिसलिन को पवेलियन पंहुचा दिया. लीन कुलदीप को फॉलो थ्रो पर कैच दे बैठे। उन्होंने उन्नीस गेंद पर सैतीस रन बनाये।
खलील के एक ओवर में जड़े तीन छक्के
 
आईपीएल में केकेआर के लिए खेलने वाले क्रिसलिन ने पारी के आठवें ओवर में खलील अहमद के एक ओवर में तीन छक्के जडे। उन्होंने इस ओवर में कुल इक्कीस रन बनाये।
खलील ने दिलाई पहली सफलता. 
 
 पहली बार ऑस्ट्रेलिया  दौरे पर गए युवा गेंदबाज खलील अहमद ने भारत को अपनी पहली ही गेंद पर सफलता दिलाई। आर्की शार्ट छक्का मारने के प्रयास में कुलदीप के हाथों लप
के गए।  उन्होंने केवल ७ रन ही बनाये। पहले विकेट के लिए उन्होंने कप्तान फिंच के साथ 25 गेंद में 24 रन की साझेदारी की। अगर बुमराह की गेंद पर कवर पर विराट कोहली ने ऐरोन फिंच का कैच न छोड़ा होता तो यह साझेदारी पहले ही टूट जाती।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s