महिला टी20 विश्व कप में भारत के प्रदर्शन पर हरमनप्रीत ने कहा- कोच ने बदली अपनी मानसिकता

mahila cricket team india 2018

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए पूरी तरह से तैयार है. अपने ग्रुप में सभी लीग मैच जीत कर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारत को मिल रही इस शानदार सफलता का सारा श्रेय नए कोच रमेश पोवार को दते हुए कहा कि उनके आने से टीम की मानसिकता में काफी बदलाव आया है।
वेस्टइंडीज में खेले जा रहे इस टी20 विश्व कप में भारतीय टीम शुक्रवार शाम (भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह) सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी. हरमनप्रीत का यह बयान तब आया है जब महिला टीम इंडिया ने अभूतपूर्व सफलता हासिल करते हुए टी20 वर्ल्डकप में अपने चारों लीग मैच जीत कर सेमीफाइल में अपनी जगह बनाई है.
पोवार को तुषार अरोठे की विवादास्पद हालात में रवाना किये जाने के बाद कोच बनाया गया था।  हरमनप्रीत ने सेमीफाइनल की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ नए कोच के आने से हमारी रणनीति बेहतर हुई है और लक्ष्य बड़े हुए हैं. सभी खिलाडियों का आत्मविश्वास भी बढा है. मैं अपने कोच रमेश पोवार को इसका श्रेय देना चाहूंगी क्योंकि उनके आने के बाद से हमारा खेल के प्रति रवैया, मानसिकता और खेल समझ बदली है.’’ पोवार के आने के बाद पोवार की टीम से काफी तारीफ मिल रही है और पोवार का असर टीम के प्रदर्शन पर भी दिखाई दे रहा है।
Romesh Powar
बदला नहीं लेना, जीत लय कायम रखना है
उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य जीत की लय को बरकरार रखना होगा, बदला लेना नहीं.’’ इंग्लैंड ने पिछले साल 50 ओवरों के विश्व कप फाइनल में भारत को हराया था. भारतीय टीम ने अभी तक टी20 विश्व कप में अपने सारे लीग मैच जीते हैं और टीम के हौसले काफी बुलंद हैं।  हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘हमें वर्तमान में जीना होगा. फिलहाल हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अतीत के बारे में सोचने की बजाय हमें लय कायम रखने पर फोकस करना होगा।’’
इंग्लैंड के लिए अलग मैच है यह
इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने कहा कि शुक्रवार का मुकाबला पिछले साल के विश्व कप से अलग होगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह अलग प्रारूप है, अलग टीम और अलग कप्तान है. अब 50 ओवरों के विश्व कप का प्रदर्शन मायने नहीं रखता.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब सब कुछ कल पर निर्भर करेगा. टी20 क्रिकेट में मैच के दिन कुछ भी हो सकता है. हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.’’
इसी टी20 विश्व कप तक ही कोच हैं पोवार इस टीम के
रमेश पोवार महिला टीम इंडिया के आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप तक कोच रहेंगे. उन्हें इसी साल अगस्त में ही महिला टीम इंडिया का पूर्णकालिक कोच नियुक्त किया गया था. पिछले डेढ़ साल में पोवार महिला टीम से जुड़ने वाले तीसरे कोच हैं।  अरोठे से पहले इस पद पर पूर्णिमा राव थी जिन्हें 2017 में महिला विश्व कप से कुछ महीने पहले हटा दिया गया था।  पोवार ने टीम इंडिया के लिए 2004 से 2007 के बीच 31 वनडे और दो टेस्ट मैच खेले हैं।  उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 34 विकेट हासिल किए. पोवार ने नवंबर 2015 में क्रिकेट से संन्यास लिया था।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s