ये है वो पांच कारण, जिनकी वजह से 26 नवंबर को मनाया जाता है संविधान दिवस।

Image result for bhartiya sanvidhan

 

नमस्कार दोस्तों, 

दोस्तों, आज 26 नवंबर है, और आज के दिन को भारत में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1949 में आज ही के दिन  26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान अर्थात कंस्टीटूशन ऑफ़ इंडिया बनकर तैयार हुआ था। संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर ने भारतीय संविधान को बनाने में कुल दो साल ग्यारह महीने और अट्ठारह दिनों का वक्त लगाया था. और इतने कम समय में संविधान को पूरा कर आज ही के दिन राष्ट्र को समर्पित कर दिया था. हमारा संविधान विश्व  बड़ा संविधान माना जाता है. भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को देश में लागू किया गया था.  द्वारा पहली बार २०१५ में “संविधान दिवस” मनाया गया। डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के योगदान को याद करने और संविधान के महत्व का प्रसार करने के लिए “संविधान दिवस” मनाया जाता है।

बता दें कि संविधान सभा के सदस्य भारत के राज्यों की सभाओं के निर्वाचित सदस्यों के द्वारा चुने गए थे. पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ भीमराव अम्बेडकर, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि इस सभा के प्रमुख सदस्य थे. संविधान का मसौदा तैयार करने में किसी भी तरह की टाइपिंग या प्रिंटिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया था. भारत के संविधान से जुडी ये पांच बातें हर भारतीय को जानना चाहिए.

Image result for भीमराव आंबेडकर का जन्मभारत के संविधान से जुड़ी 5 बातें

 

  1. भारत संविधान (Constitution Day) 26 नवंबर 1949 को बनकर तैयार हुआ था. भारतीय संविधान    को दो साल, 11 महीने और 18 दिनों में तैयार किया गया था.  भारतीय संविधान में 448 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं और ये 25 भागों में विभाजित है.
  2.  संविधान सभा के 284 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 को दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे फिर दो दिन बाद 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया था.
  3. संविधान (Constitution) का मसौदा तैयार करने में किसी भी तरह की टाइपिंग या प्रिंटिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया था.
  4. 29 अगस्त 1947 को भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति की स्थापना की गई थी और इसके अध्यक्ष के तौर पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की नियुक्ति हुई थी. जवाहरलाल नेहरू, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि इस सभा के प्रमुख सदस्य थे.
  5. संविधान सभा पर अनुमानित खर्च 1 करोड़ रुपये आया था.

दोस्तों अपने जरुरत की हर खबर पढ़ें खबरतहलका न्यूज़ पर एक अलग ही अंदाज़ में, हमारे ताजा न्यूज़ पोस्ट से जुड़े रहने के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें. धन्यवाद्. 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s