आज है सुरेश रैना का जन्म दिन, जानिये उनकी ये विशेषताएं।

Birthday: यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर थे सुरेश रैना, जानें 9 खास बातें

नमस्कार दोस्तों,

क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina)  ने आज 27 नवंबर को अपना 32वां जन्म दिन मनाया . जन्‍मदिन (Birthday) पर पूर्व/वर्तमान क्रिकेटरों और उनके फैंस ने सुरेश रैना को उनके जन्म दिन की बधाई दी. सुरेश रैना ने भारत के लिए अब तक 18 टेस्‍ट, 226 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट के मुकाबले रैना, शॉर्टर फॉर्मेट के  जबर्दस्‍त खिलाड़ी माने जाते है. कई मौकों पर रैना अपने तूफानी पारी के बदौलत भारतीय टीम को जीत दिला चुके हैं. सुरेश रैना की गिनती टीम इंडिया के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डरों में की जाती थी. रैना क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज थे. रैना इस समय भारतीय टीम से बाहर हैं लेकिन उनके प्रशंसकों को उम्‍मीद है कि उनमें अभी भी क्रिकेट बाकी है और वे टीम इंडिया में वापसी करने में कामयाब रहेंगे. 

आइए जानते है सुरेश रैना  के व्यक्तित्व और उनके खेल जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें। 

1. सुरेश रैना (Suresh Raina)  का जन्‍म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर, गाजियाबाद में हुआ था. सुरेश रैना भारतीय सेना में रह चुके हैं.रैना का परिवार मूल रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर का है.

2. रैना ने जुलाई, 2005 में दाम्‍बुला में श्रीलंका के खिलाफ वनडे खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. अपना पहला टेस्‍ट मैच उन्‍होंने जुलाई, 2010 में श्रीलंका के खिलफ और पहला टी20 मैच दिसंबर 2006 में जोहान्सबर्ग में खेला था.

3. रैना के वनडे करियर का आगाज काफी निराशाजनक रहा था और अपनी पहली ही गेंद पर वे श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुरलीधरन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए थे पर वहीँ दूसरी ओर, उनका टेस्‍ट करियर का आगाज धमाकेदार रहा. अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में रैना ने शतक बनाया. श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने 120 रन की जोरदार पारी खेली.

4. सुरेश रैना (Suresh Raina) क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्‍ट, वनडे और टी20I) में शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज रहे. उनके बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

5. सुरेश रैना ने अब तक 18 टेस्‍ट में 26.48 के औसत से 768 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक भी शामिल हैं. अब तक खेले गए 226 वनडे मैचों में उन्‍होंने 5615 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक हैं. रैना ने भारत के लिए अब तक 78 टी20 मैच खेले हैं और 29.18 के औसत से 1605 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

6. शॉर्टर फॉर्मेट में अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी और जोरदार फील्डिंग से भी रैना टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं. वनडे मैचों में वे 36 और टी20 मैचों में भारत के लिए 13 विकेट ले चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में भी रैना के नाम पर केवल 13 विकेट ही दर्ज हैं.

7. पूर्व कप्तानमहेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व में जिस भारतीय टीम ने वर्ष 2011 में वर्ल्‍डकप जीता था,सुरेश रैना भी इस वर्ल्डकप विजेता टीम का हिस्सा थे.  इस टूर्नामेंट में रैना ने कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं.

दोस्तों,  खेल और मनोरंजन से जुड़ी अन्य आजा खबर के लिए खबर तहलका को सब्सक्राइब करना न भूलें धन्यवाद्। 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s