शर्दियों की छुट्टियां मानाने के लिए जाएं इन पांच खूबसूरत जगह. होगी स्वर्ग की अनुभूति।

travelling

नमस्कार दोस्तों, 

दोस्तों,  पर्यावरण अपने बदलते हुए हर मौसम के साथ हमें एक खूबसूरत अहसास देकर जाता है। बदलते हुए मौसम के साथ प्रकृति का सौंदर्य भी अपने एक नए रूप के साथ हमें लुभाने के लिए प्रस्तुत हो जाती है। ऊपर वाले ने इस दुनिया को अत्यंत ही खूबसूरत बनाया है और अपनी लुभावनी दृश्यों से जीवों को मोहित करने की ताकत दी है। यूँ  तो प्रकृति का हर मौसम और हर रूप का अपना एक अलग ही महत्व है पर इस दुनिया में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां किसी एक विशेष मौसम में प्रकृति कुछ ऐसा श्रृंगार करती है की देखने पर लगता है की जैसे धरती पर स्वर्ग ही उतर आया हो।

आज हम आपको धरती की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो के शर्दियों के मौसम में घूमने के लिए अति विशिष्ठ हैं और आपको स्वर्ग की अनुभूति कराते हैं।

1 . कश्मीर

Image result for kashmir

कश्मीर को धरती का स्वर्ग माना जाता है, आप सभी ने अमिताभ बच्चन पर फिल्माए इस गाने को जरूर सुना होगा ” कितनी खूबसूरत ये तस्वीर है, ये कश्मीर है।” कश्मीर की खूबसूरती का गुणगान कई कवी और गीतकार कर चुके हैं. और आज भी करते रहते हैं पर फिर भी अभी तक कोई शायर अपने शब्दों को कश्मीर की खूबसूरती बयां करने में पूरा नहीं पाता। कश्मीर के बारे में कहा जाता है कि धरती पर कहीं स्वर्ग है तो, यहीं है। यह सच है की यदि आपको धरती पर यदि कहीं जन्नत की अनुभूति होती है तो वह केवल कश्मीर ही हो सकती है कोई और जगह नहीं। कश्मीर की बर्फ से ढकी वादियों को देखकर ऐसा लगता है की मानो ईश्वर ने पुरे कश्मीर को सफ़ेद चादर से ढक  दिया हो। यही वजह है की कश्मीर, हॉलिडे डेस्टिनेशन के लिए लोगों की पहली पसंद है। बर्फ की चादर के अलावा अल्पाइन के पेड़, झरने और खूबसूरत रंग बिरंगे पुष्प आपका मन मोह लेंगे। कश्मीर में अनेकों प्रकार की वनष्पतियाँ और जिव जंतु पाए जाते हैं। कश्मीर के सेब पूरी दुनिया में मशहूर हैं। गुलमर्ग , श्रीनगर , सोनमर्ग और पहलगाम यहां के सबसे खूबसूरत और प्रशिद्ध हिल स्टेशन हैं।

 

जानिए क्या है ब्लॉकचेन ( बिटकॉइन ), कैसे काम करती है और क्या है इसकी तेज़ी का राज ?

 

2 . औली 

Image result for auli uttarakhand

उत्तराखंड भी अपनी खूबसूरती को लेकर खासा प्रशिद्ध है। इसी उत्तराखंड के गढ़वाल छेत्र में एक स्थान है औली।  यह केवल 5 से 7 किलोमीटर के दायरे में फैला एक छोटा सा स्कीईंग सेंटर है। कश्मीर का गुलमर्ग और उत्तराखंड की औली  अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीईंग के लिए काफी प्रसिद्द है।

गोकशी की आग में जला बुलंदशहर, इंस्पेक्टर और एक युवक की मौत।

 

3. केदारकाँता ट्रैक 

Image result for kedarkantha trek

उत्तराखंड में कई चर्चित पर्यटन स्थल हैं जहां सैलानि अपनी छुट्टी बिताने के लिए जा सकते हैं।  इन्ही में से एक स्थल है केदारकांत ट्रैक। यदि आप ट्रैकिंग के शौक़ीन हैं तो आपको कम से कम एक बार इस जगह की शेर जरूर करनी चाहिए। केदारकांत  ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल छेत्र में स्थित है। यह उत्तराखंड का सबसे मशहूर ट्रैकिंग प्लेस है।  लगभग 958 स्क्वायर किलोमीटर के दायरे में बना यह ट्रैकिंग प्लेस आपके ट्रैकिंग के रोमांच को दोगुना कर देगी। बर्फ से ढका हिमालय सैलानियों और ट्रैकिंग के शौकीनों को अपनी और आकर्षित करता है। कैंप एडवेंचर भी इस जगह पर काफी मज़ेदार अनुभव हो सकता है।

दीपवीर के रिसेप्शन में पहुंची राधिका मर्चेंट का अम्बानी फैमिली के साथ दिखा जुड़ाव .

 

4. कुल्लुमानली 

Image result for kullu manali

यदि आप एडवेंचर और प्राकृतिक खूबसूरती का एक साथ लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो मनाली से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता।  जिन्हे अपनी छुट्टियों को अधिक रोमांचक और यादगार बनाने का शौक हो उनके लिए मनाली एक बेहतरीन जगह है। कुल्लू मनाली को भारत में हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी जाना जाता है। मनाली को देवताओं का गढ़ भी कहा जाता है। इसे यह नाम मनाली की अद्भुत खूबसूरती को देखते हुए दिया गया है।स्कीइंग, हाइकिंग , मॉउंटनियरिंग और पैराग्लाइडिंग के अलावा और भी ऐसे कई एडवेंचर हैं जिनका लुत्फ़ आप यहां उठा सकते हैं।

सर्वे रिपोर्ट से नरेंद्र मोदी को झटका। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में इस पार्टी की बन रही सरकार।

 

5. शिमला 

Image result for shimla

हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला भी अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में यह पूरी दुनिया में प्रसिद्द है। शिमला का यह नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया है जिसे माँ काली का अवतार माना जाता है। शिमला, लगभग 7267 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह जगह हिमालय की गॉड में बसी है और शर्दियों में यहाँ की वादियों में जमी बर्फ की ज़मी चादर इस जगह की खूबसूरती पे चार चाँद लगा देती है। फिशिंग, स्कीईंग के अलावा यहां की खूबसूरत वादियों का नज़ारा लेने के लिए हर साल यहां लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं।

आमिर खान ने खुद को ठहराया “ठग्स ऑफ़ हिन्दुस्तान” की नाकामी का ज़िम्मेदार

 

दोस्तों इसी तरह की मनमोहक जानकारी के लिए आप इस न्यूज़ को फॉलो / सब्सक्राइब करना न  भूलें, धन्यवाद्। 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s