क्रिकेट न्यूज़ : जानिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन का हाल।

Image result for australia vs india chautha dinनमस्कार दोस्तों,

दोस्तों, मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी के ऐतिहासिक मैदान में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के चौथे दिन का मुकाबला बड़ा ही शानदार रहा। टेस्ट के चौथे दिन भारतीय क्रिकेट टीम अपनी जीत से केवल 2 विकेट ही दूर रह गई है। ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज़ पैट कमिंस ने भारत को इस ऐतिहासिक जीत तक पहुंचने से रोके रखा है। कमिंस ने भारतीय टीम की दूसरी पारी में छः विकेट उड़ा दिए और अब बल्लेबाज़ी में भी भारतीय खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। उन्होंने आठवें और नौवें विकेट के लिए मिचेल स्टार्क और नाथन लायन के साथ बढ़िया साझेदारी करते हुए मिचेल के साथ 39 और नाथन के साथ 43* रन बनाए।  इस तरह उन्होंने भारतीय टीम को जीत हासिल करने से रोक लिया। आधे घंटे के अतिरिक्त समय में  भी भारतीय टीम विकेट लेने में नाकाम रही। अब हार या जीत का निर्णय पांचवे दिन के खेल से ही हो पायेगा। पर मौसम विभाग की माने तो पांचवे दिन मेलबर्न में बारिश की आशंका है। ऐसे में इस बात का डर है की कहीं पांचवे दिन की बारिश पूर्व की तरह भारतीय टीम के लिए दुर्भाग्य न ले आए और भारतीय टीम के जीत के इरादों पर पानी न फिर जाए।

बॉलीवुड की ये पांच फ़िल्में रखती हैं मुर्दादिल इंसान को भी ज़िंदा करने की ताकत।

चौथे दिन के खेल के ख़त्म होने तक 399 रन के स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने 8 विकेट गवां कर 258 रन बना लिए हैं। पेट कमिंस 61* रन और नाथन लॉयन 6* रन बनाकर अभी तक मैदान में ठीके हुए हैं। इस खेल के पांचवे दिन भारत को अपने जीत के लिए केवल 2 विकेट की जरुरत है जबकि ऑस्ट्रेलिया को अभी 142 रन बनाने हैं।

Image result for australia vs india chautha din

तीसरे सेशन में हुई कांटे की टक्कर 

टी – ब्रेक के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने 44.6 ओवर में केवल 150 रन बनाए जिसके बाद इशांत शर्मा ने ट्रेविस हेड को आउट कर भारत को छठवीं सफलता दिलाई। ट्रेविस हेड केवल 34 रन बनाकर आउट हो गए। ट्रेविस के आउट होने के बाद टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को केवल 26 रन पर जडेजा ने ऋषभ के हाथों कैच आउट करा दिया। कप्तान पेन के बाद मिचेल स्टार्क ने कमिंस के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 18 रन बनाने के बाद वो शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। नियत समय में परिणाम नहीं आने के बाद अंपायरों ने खेल को 30 मिनट बढ़ाने का निर्णय लिया। इस दौरान पैट कमिंस ने अर्धशतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया को 250 रन के पार पहुंचाया।पर नौवें विकेट के लिए नाबाद 43 रन की साझेदारी ने चौथे दिन भी टीम इंडिया को जीत से दूर रखा। 

 

2018 को कीजिये अलविदा और स्वागत कीजिये 2019 का। जानिये साल की पांच बड़ी घटनाएं।

चौथे दिन का दूसरा दूसरा पड़ाव भारतीय टीम के पक्ष में रहा। भारत ने इस सेशन में 28 ओवर में केवल 94 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट चटका दिए और ऑस्ट्रेलिया को कमजोर करते हुए मैच में अपनी पकड़ बढ़ा ली। पहले सत्र में भारत ने 2 विकेट लिए थे।

Image result for australia vs india chautha din

लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 14.2 ओवर में 50 रन पूरे किए। लंच के बाद ख्वाजा को शमी ने एलबीडबल्यू किया। ख्वाजा के 33 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया ने  29.1 ओवर में अपने 100 रन के आंकड़े को पार किया। तीन विकेट गंवाने के बाद ट्रेविस हेड और शॉन मार्श ने चौथे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी कर पारी को संभाल लिया था। बुमराह ने इस साझेदारी को तोड़कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने शॉन मार्श को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन वापस भेज दिया। वे टीम के लिए केवल 44 रन  ही जोड़ पाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मिचेल मार्श भी केवल 10 रनों पर जडेजा की गेंद पर विराट को कैच दे बैठे।

आपके मोबाइल और लैपटॉप का रिमोट अब मोदी के हाथों में। निजी ज़िन्दगी भूल जाओ।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s