Happy New Year 2019 : इस तरह करेंगे नए साल का स्वागत तो साल भर चमकेगी किस्मत।

नमस्कार दोस्तों,

दोस्तों आज 31 दिसम्बर है और हम में से लगभग हर इंसान इस वक़्त रात के 12 बजने का इंतज़ार कर रहा है। जैसे ही घडी की सुई 12 बजने का संकेत देगा वैसे ही पूरी दुनिया खुसी से झूम उठेगी सभी पटाखों और फुलझडीओं के साथ नए साल का इंतज़ार कर रहे होंगे। दोस्तों वक़्त कभी किसी के लिए नहीं ठहरता चाहे वक़्त आपके लिए अच्छा हो या बुरा पर इसका एक ही गुण है की यह कभी किसी के लिए ठहरता नहीं और किसी के लिए भी वक़्त हमेसा एक जैसा नहीं रहता। पल चाहे खुशी का हो या गम का पर वह बीत ही जाता है।
2018 भी  सभी के लिए इसी तरह के कुछ कड़वे और मीठे अनुभव लेकर आया होगा। पर अब वक़्त आ चूका है इसे अलविदा कहने का।  यदि आपको ऐसा लगता है की 2018 आपके लिए बहोत लकी रहा और आपको इस पुरे साल ख़ुशी और तरक्की हासिल हुई है तो 2018 को आप धन्यवाद् कहते हुए खुशी खुशी अलविदा कीजिये और मन में यह विश्वास जगाइए की 2019 आपके लिए इससे भी बेहतर साबित होने वाला है। पर यदि आपको ऐसा लगता है की 2018 आपके लिए कुछ ख़ास नही रहा और आपको केवल निराशा ही हाथ लगी है तो भी आप 2018 को दोगुने ख़ुशी के साथ अलविदा कीजिये और मन में यह विश्वास जगाइए की इस साल के  साथ आपके सारी तकलीफों का भी अंत हो रहा है।  नए साल के पहले दिन के पहले सूर्य के साथ ही आपके भाग्य का भी उदय होने वाला है।  इसी विश्वास के साथ पुरे दिल से ख़ुशी मानते हुए स्वागत कीजिये 2019 का।
दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहा हूँ जिसे फॉलो करने से आपका पूरा साल खुशियों और उल्लास से भरा रहेगा।
1 . इटली की एक मान्यता के अनुसार यदि आप नए साल की पूर्व संध्या पर मसूर की दाल खाते हैं तो यह पुरे साल भर आपको आर्थिक लाभ पहुंचता है। शायद आपको मसूर की दाल खाने की यह सलाह थोड़ी अजीब लग रही होगी पर इटली वासियों की इस मान्यता पर बड़ी आस्था है इसलिए आप भी इस साल उनकी इस मान्यता को जरूर आजमाकर देखिये।
Image result for masoor ki daal
2 . ग्रीस की एक मान्यता के अनुसार नए साल की पूर्व रात्रि पर आप पारम्परिक केक और ब्रेड वासिलोपिटा खाने की परंपरा है। इस ब्रेड या केक की खासियत यह होती है की इसे बनाते समय इसके अंदर एक सिक्का छिपा दिया जाता है। ग्रीस वालों की ऐसी  मान्यता है की जिस किसी के हिस्से में यह छुपा हुआ सिक्का आता है उसका पूरा साल काफी शुभ और लाभकारी होता है।
Image result for vasilopita
3 . यूरोपीय मान्यता के अनुसार यूरोप के कुछ हिस्सों में नए साल के एक दिन पहले की रात को अचारी या मसालेदार हेरिंग मछली खाना काफी शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है की रात को 12 बजे नए साल के स्वागत से ठीक पहले हेरिंग मछली खाने से काफी सुबह फल प्राप्त होते है।
Image result for hering machli
4 . यूरोप और अमेरिका के काफी हिस्सों में ऐसी मान्यता है की नए साल से एक दिन पहले की शाम 12 अंगूर खाने से आने वाला साल सुबह होता है। इसमें साल के हर महीने के नाम से एक अंगूर खाने की मान्यता है।
Image result for angoor
दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आयी हो तो हमें फॉलो जरूर करें धन्यवाद्। 
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s