महिला एवं पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 : ऑस्ट्रेलिया करेगा मेजबानी।

Image result for t20 world cup 2020

नमस्कार दोस्तों,

2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप इस बार बहोत ही ख़ास है क्योंकि महिला क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप और पुरुष क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप इस बार एक साथ होने जा रहा है। साल 2020 में होने वाले इन दोनों वर्ल्ड कप की मेज़बानी ऑस्ट्रेलिया ही करने वाली है। पुरुष टी-20 वर्ल्डकप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका के साथ पर्थ स्टेडियम में 24 अक्टूबर 2020 को होगा। वहीँ महिला क्रिकेट टी-20 में भारतीय टीम का सामना मौजूदा विजेता एवं मेज़बान टीम ऑस्ट्रेलिया से 21 फरवरी 2020 को सिडनी के स्पाटलेस स्टेडियम में होगा।

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में किया धमाका, धोनी के प्रदर्शन से कप्तान कोहली खुश

आईसीसी ने मंगलवार को अपने एक प्रेस विज्ञप्ति में महिला एवं पुरुष विश्व कप टूर्नामेंट के आयोजकों के नाम की घोषणा की। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मामला है जब कोई एक ही देश एक ही वर्ष में महिला एवं पुरुष क्रिकेट वर्ल्डकप की मेज़बानी करने जा रहा है। महिला टी-20 वर्ल्डकप का आयोजन 21 फरवरी 2020 से प्रारम्भ होकर 8 मार्च को समाप्त होगा। 8 मार्च का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन को पुरे  विश्व में महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारतीय क्रिकेट टीम : महेंद्र सिंह धोनी बने वनडे के दस हजारी। पढ़िए पूरी खबर।

इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ग्रुप ए के मौजूदा विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड श्रीलंका और क्वालीफ़ायर-1 से कदम रखने वाली टीम के साथ शामिल किया गया है। दूसरी तरफ ग्रुप बी में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और क्वालीफ़ायर-2 से कदम रखने वाली टीमें शामिल की गई है। इन सबके अलावा इस वर्ल्ड कप की एक और खास बात यह है की महिला वर्ल्डकप के दोनों सेमीफाइनल मैच एक ही दिन याने की पांच मार्च को एक ही स्टेडियम में खेले जाएंगे।

वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बनने वाले बेहतरीन रिकार्ड्स और उससे जुड़ी यादें।

पुरुष टी-20  वर्ल्ड कप का आयोजन भी साल 2020 को ऑस्ट्रेलिया में ही किया जाएगा जिसकी सुरुवात 18 अक्टूबर 2020 से होगा और 15 नवंबर को इस टूर्नामेंट का अंतिम मैच खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया को इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और दो अन्य क्वालीफ़ायर टीमों के साथ ग्रुप 2 में रखा गया है।

इस टूर्नामेंट के ग्रुप -1 में पकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड के अलावा दो अन्य क्वालीफ़ायर टीमें होंगी।

दोस्तों खेल से जुड़ी अन्य ख़बरों के लिए इस न्यूज़ को फॉलो ज़रूर करें. धन्यवाद्। 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s