बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पर चढ़ा सोशल मीडिया का बुखार।

 

नमस्कार दोस्तों, 

दोस्तों, 21 वीं सदी में दुनिया बड़ी ही तेज़ी से विकसित हो रही है। जितना बदलाव पिछले 100 सालों में नहीं हुआ था उससे कहीं ज्यादा बदलाव साल 2000 के बाद देखने को मिल रही है। इस बदलाव के पीछे इंटरनेट का सबसे बड़ा योगदान रहा है। डिजिटलाइज़ेशन ने ज़िन्दगी के मायने ही बदल दिए हैं। इस डिजिटल युग में सोशल मीडिया ने समाज को सर्वाधिक प्रभावित किया है। सोशल मीडिया ने वास्तविक दुनिया के सामानांतर ही एक ऐसी काल्पनिक दुनिया का श्रृजन कर दिया है। यदि किसी सोशल मीडिया के यूजर को यह प्रश्न कर दिया जाए की बीते 24 घंटे में जो भी संवाद आपने किसी शख्स से की है उनमे से कितना प्रत्यक्ष मुलाकात से हुआ और कितना सोशल मीडिया के माध्यम से तो मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ की वह बिना अपना सोशल अकाउंट चेक किये तत्काल इस प्रश्न का उत्तर नहीं दे पायेगा।

महिला एवं पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 : ऑस्ट्रेलिया करेगा मेजबानी।

सोशल मीडिया ने हमारे वास्तविक दुनिया के समानांतर एक ऐसी वर्चुअल काल्पनिक दुनिया का निर्माण कर इस तरह उसे हमारी दुनिया से मिक्स कर दिया है की हम धीरे धीरे वास्तविक दुनिया से दूर और इस काल्पनिक दुनिया के निकट होते जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंसान को धीरे – धीरे असामाजिक प्राणी बनाते जा रहा है।

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में किया धमाका, धोनी के प्रदर्शन से कप्तान कोहली खुश

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंसान के मनोरंजन के लिए खाली समय के लिए एक साथी के तौर पर ठीक था पर अब सोशल मीडिया के यूजर इसपर अपना पूरा दिन निकालने लगे हैं। जिसका बुरा परिणाम भी कई बार हमारे आ चूका है। हमारे बॉलीवुड स्टार्स पर भी सोशल मीडिया काफी क्रेज़ है और वे इसे अपने फैंस एवं सह कलाकार के साथ जुड़े रहने का आसान माध्यम समझकर सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहते हैं। आज बॉलीवुड या दुनिया से जुड़ी कोई भी खबर अख़बार और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है। आइये जानते हैं हमारे बॉलीवुड और टीवी स्टार्स की सोशल मीडिया से जुड़ी कुछ वायरल ख़बरें और सोशल मीडिया की वजह से हुई हानि के बारे में।

भारतीय क्रिकेट टीम : महेंद्र सिंह धोनी बने वनडे के दस हजारी। पढ़िए पूरी खबर।

1 . कमाल खान।

सोशल मीडिया पर विवादों के लेकर सबसे पहले जिस सेलिब्रिटी का नाम सामने आया था वह है कमाल खान। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गाली गलौच एवं बॉलीवुड के अन्य कलाकारों पर भद्दी टिप्प्पणी को लेकर कुछ वर्ष पहले कमाल खान का नाम काफी सुर्ख़ियों में था। इस दौरान कमाल खान का एक अलग ही रूप देखने को मिला था। उनका यह रूप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर काफी वायरल हुआ था।

 

सलमान के फैन का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन,दी पिता सलीम को जान से मारने की धमकी .

2 . हास्य कलाकार कपिल शर्मा।

सबसे बड़े हास्यकलाकार ( कॉमेडियन ) के रूप में अपनी पहचान बना चुके कपिल शर्मा का अपने साथी कलाकारों के साथ बुरा व्यवहार एवं गालीगलौच की ख़बरें बीते एक साल में पूरी दुनिया ने सुना। देश का बच्चा बच्चा उनकी इस खबर के बारे में जानता है। सोशल मीडिया में ऐसी अफवाहें उड़ने लगी की ताज़ा ताज़ा सेलिब्रिटी बने कपिल शर्मा अपना स्टारडम सम्हाल नहीं पा रहे हैं और वे घमंडी हो गए हैं। आपको बता दें की कपिल शर्मा के करियर पर भूकंप लाने वाली यह सारी घटनाएं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और फेसबुक पर घटी। सेलेब्रिज में से कपिल शर्मा ही एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने सोशल मीडिया की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान उठाया। उनका चलता फिरता शो बंद हो गया और पुरे एक साल तक के लिए कपिल शर्मा गुमनामी के अंधेरों में खो गए। अभी हाल ही में कपिल शर्मा का नया शो सोनी एंटरटेनमेंट पर शुरू हुआ है। अपने इस शो पर उन्होंने खुद अपनी आपबीती को एक मज़ाकिया अंदाज़ में बताया। साथ ही यंगर्स और पैरेंट्स को आगाह भी किया की सोशल मीडिया पर अधिक समय तक एक्टिव रहना किस हद तक खतरनाक हो सकता है।

देखिये चुनावी बजट के बाद कैसे अपनी ही पीठ थपथपा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बीजेपी.

3 . रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोणे एवं प्रियंका चोपड़ा, निक जोनास शादी ।

रणवीर और दीपिका की शादी से लेकर रिसेप्शन तक की सारी एक्टिविटीज सबसे पहले सोशल मीडिया पर ही लीक हुई। उनकी शादी के वक्त आधा हिन्दुस्तान सोशल मीडिया पर उनकी ख़बरें सर्च कर रहा था। पर सोशल मीडिया के फायदे और नुक्सान के बारे में सायद रणवीर और दीपिका अच्छी तरह से जानते थे इसलिए उन्होंने अपनी ख़बरों को तब तक सोशल मीडिया में नहीं आने दिया जब तक की उनकी खुद की मर्ज़ी नहीं हुई। कुछ ऐसा ही माहौल प्रियंका और निक की शादी का भी रहा।

सलमान खान की वांटेड गर्ल आइशा टाकिया का प्रियंका निक जोनस की रिसेप्शन में दिखा जल्वा।

आज लगभग सारे बॉलीवुड स्टार्स अपना काफी समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं जिसका असर उनके प्रोफेशन पर भी पड़ता है। यह असर अच्छा या बुरा दोनों हो सकता है। अब यह सेलेब्रिटीज़ पर निर्भर करता है की वे इसे किस प्रकार उपयोग करते हैं।

Advertisements